Live Khabar

Sach Ki Aawaaz

पंजाब से एक बूंद पानी नहीं बहने देंगे : संत ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा!

Spread the love

अमृतसर (एएनएस) दमदमी टकसाल के अध्यक्ष और संत समाज के अध्यक्ष संत ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा ने कहा है कि पंजाब के पास किसी भी राज्य को आपूर्ति करने के लिए अतिरिक्त पानी नहीं है। इसलिए पंजाब से पानी की एक बूंद भी नहीं बहने दी जाएगी। दमदमी टकसाल के मुखिया ने कहा कि सतलुज-जमना लिंक नहर पंजाब के लिए भावनात्मक मुद्दा है। इस नहर को रोकने के लिए सिखों ने अपना बहुत खून बहाया है।

उन्होंने याद किया कि 8 अप्रैल, 1982 को इंदिरा गांधी द्वारा नहर के औपचारिक उद्घाटन के दौरान, कपूरी से शुरू हुआ विरोध एक धार्मिक युद्ध में बदल गया था और दिल्ली तक फैल गया था। उन्होंने कहा कि पंजाब पहले से ही जल संकट से जूझ रहा है। पंजाब का भूजल घटने के कगार पर है। उन्होंने केंद्र सरकार से पंजाब की खपत के लिए ठोस व्यवस्था करने की अपील की और कहा कि जो कुछ भी पानी बचा है वह पंजाब की जरूरतों को पूरा नहीं कर रहा है। संत समाज के अध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा हमारा छोटा भाई है। निवासी हमारा परिवार है। हमने उनकी जरूरतों के लिए हर समय उनका साथ दिया और अगर वे हमारा खून भी मांगते हैं तो कोई मना नहीं है। हरियाणा और पंजाब के बीच अटूट बंधन को बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है।

हम हरियाणा में पानी की सख्त जरूरत से वाकिफ हैं, लेकिन केंद्र सरकार को इस जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए अपनी ओर से प्रयास करना चाहिए। ताकि दोनों राज्यों में हमारा आपसी भाईचारा और एकता बनी रहे। उन्होंने कहा कि अगर किसी को पंजाब के नदी के पानी की जरूरत है तो उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. उन्होंने पानी की समस्या के समाधान के लिए एक नया न्यायाधिकरण स्थापित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पानी के मुद्दे पर संवेदनहीनता फिर राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को न्योता देगी. पंजाब को फिर से हिंसा और रक्तपात के दौर में डुबाना देश के लिए सही नहीं होगा।

About The Author


Spread the love